CPCT Ka Full Form – CPCT की तैय्यारी कैसे करें ?

CPCT Full Form अगर आप किसी भी सरकारी या फिर Private ऑफिस में कोई computer Operator या फिर Data Entry Operator जैसे जॉब की तलाश कर रहे है तो आपको computer फील्ड से रिलेटेड डिप्लोमा या फिर Certificate माँगा जाता है ।

ऐसे में आपको CPCT Computer सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है जिसे प्राप्त कर आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट ऑफिसर में computer Operator बना सकते है ।

Whatsapp Channel
Telegram channel

तो सवाल आता है CPCT कैसे करें आज इस Article में आपको CPCT से जुडी वो सभी जानकारी मिलेगी जो आपको इस परीक्षा को देने से पहले इसकी जानकारी हो जरुरी है ।

CPCT का फुल फॉर्म, CPCT क्या है , फीस , योग्यता और CPCT की तैय्यारी कैसे करें ?

CPCT Ka Full Form

CPCT Ka Full Form “Computer Proficiency Certification Test” होता है। CPCT एक प्रमाणपत्र परीक्षा है जो मध्य प्रदेश “एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी” द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का उद्देश्य व्यक्ति के computer skills को मापना और प्रमाणित करना है।

CPCT प्रमाणपत्र परीक्षा क्या है ?

CPCT का पूरा नाम “कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट” है। यह मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जो कंप्यूटर और typing skills का मूल्यांकन करती है।

CPCT ka full form
CPCT ka full form

इस परीक्षा को सफलतापूर्वक Clear करने के बाद Candidate को एक certificate और एक स्कोर कार्ड दिया जाता है। इस परीक्षा में Computer संबंधित ज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग, और Common sense और reasoning के प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले Candidates मध्य प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों जैसे डाटा एंट्री Operator, Computer Operator, Assistant Grade-3, Stenographer, Typist आदि के पदों के लिए Apply कर सकते हैं।

CPCT एग्जाम के लिए योग्यता

CCPCT परीक्षा के लिए योग्यता निम्नलिखित हैं

  1. आपको मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  2. आपकी age कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  3. आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कम 12 वी पास होना चाहिए।
  4. आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं + Polytechnic Diploma पास होना चाहिए।
  5. आपको Computer और Typing के basic ज्ञान होने चाहिए।

यदि आप इन योग्यताओं को पूरा करते हैं, तो आप CPCT परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CPCT स्कोर कार्ड की वैलिडिटी

आपका स्कोर कार्ड कितने Time तक मान्य रहेगा। CPCT स्कोर कार्ड की Validity 7 साल की होती है। यानि कि आपका score card परीक्षा के दिनांक से लेकर 7 साल तक मान्य रहेगा। इसके बाद आपको फिर से CPCT परीक्षा देनी होगी।

CPCT करने के क्या फायदे होते हैं ?

  • आपको computers and typing के Field में दक्षता प्रमाणित होती है।
  • आपको मध्य प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों जैसे Data Entry Operator, Computer Operator, Assistant Grade-3, Stenographer, Typist आदि के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आपको अन्य Computer certificate की आवश्यकता नहीं होती है, जो आपको Time और पैसा दोनों बचाता है।
  • आपको कंप्यूटर से संबंधित latest information और trends न्यूज़ के बारे में ज्ञान होता है, जो आपको आगे बढ़ने में Help करता है।

CPCT के लिए फीस

आपको CPCT परीक्षा देने के लिए कितना शुल्क देना होगा। CPCT परीक्षा के लिए आवेदक को 660 रुपये का शुल्क देना होगा।

यह fee online payment के माध्यम से दिया जा सकता है। यदि आपको परीक्षा Date नहीं मिलती है, तो आपको शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

सीपीसीटी कितने साल का कोर्स होता है?

सीपीसीटी Course नहीं होता है। यह एक certificate exam है, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी दे सकते हैं। आपको बस Online Application अप्लाई करना होगा, Fees भरना होगा, और परीक्षा की Date और Exam Center का चयन करना होगा।

सीपीसीटी परीक्षा में दो भाग होते हैं: एक Written exam और एक typing test लिखित परीक्षा में 75 मिनट का Time होता है, और typing test में 30 मिनट का समय होता है।

सीपीसीटी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद, आपको एक scorecard मिलेगा, जो 7 साल तक मान्य होगा। आप इस scorecard का उपयोग मध्य प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों जैसे डाटा एंट्री ऑपरेटर, Assistant Grade-3, स्टेनोग्राफर, टाइपिस्ट आदि के पदों के लिए Apply करने के लिए कर सकते हैं।

सीपीसीटी का सिलेबस क्या है?

सीपीसीटी का syllabus निम्नलिखित विषयों पर आधारित है:

Subject Chapter
computer systemइसमें कंप्यूटर के hardware and software इत्यादि .
Basic Computer Operationइसमें कंप्यूटर को Setup, Boot, Shutdown, Log On, Log Off, Install Software, Uninstall, Update, Customize Desktop, Data Encryption, Virus Scan, आदि
General IT Skillsइसमें Word Processing, Spreadsheet, Presentation, Search Engine, आदि
Mathematical and Reasoning Aptitudeइसमें नंबर सिस्टम, Arithmetic, Ratio and Proportion, 2D and 3D Figures, Verbal and Non Verbal Reasoning, आदि
reading comprehensionइसमें एक छोटा सा paragraph दिया जाता है, जिसके बाद उससे संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं।
General Awarenessइसमें GK, भारत और विश्व का इतिहास, भूगोल, राजनीति, आर्थिकी, विज्ञान, खेल, कला, संस्कृति, आदि
keyboard skillsइसमें अंग्रेजी और हिंदी Typing का Test लिया जाता है।

सीपीसीटी का फॉर्म कब भरा जाएगा ?

सीपीसीटी का फॉर्म आमतौर पर हर 3 महीने में एक बार भरा जाता है।1 आपको online form भरना होगा, जिसके लिए आपको सीपीसीटी की official website cpct.mp.gov.in पर visit कर फॉर्म अप्लाई कर सकते है ।

सीपीसीटी के लिए आवेदन करने की last Date और Exam Date आपको Website पर ही मिल जाएगी। आपको फॉर्म भरने के बाद Fees भरनी होगी, जो 660 रुपये है। Fees भरने के बाद, आपको एक भुगतान Confirmation प्राप्त होगा, जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

डीसीए और सीपीसीटी में क्या अंतर है?

डीसीए और सीपीसीटी दोनों ही कंप्यूटर से संबंधित Course हैं, लेकिन उनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।

DCA (डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन)

डीसीए का पूरा नाम “Diploma in Computer Application” है, जो एक 1 साल का डिप्लोमा कोर्स है, जिसमें आपको कंप्यूटर की basic और advanced जानकारी दी जाती है।

इस कोर्स में आपको Microsoft Office, Operating System, Internet, Data Management, C Programming, Multimedia, Photoshop, Tally, Corel Draw, आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

CPCT (कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा)

सीपीसीटी का पूरा नाम “computer proficiency certification exam” है, जो एक certificate Test है, जिसे मध्य प्रदेश “एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी” (MAP_IT) द्वारा conducted की जाती है।

इस परीक्षा का उद्देश्य है राज्य शासन के विभिन्न विभागों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को Computer और सूचना Technology के क्षेत्र में शिक्षित करना और उन्हें उपरोक्त Process में मांगे गए Certificate की आवश्यकता होती है ।

इस परीक्षा में आपको Computer System, Basic Computer Operation, General IT Skills, Mathematical and Reasoning Aptitude, Reading Comprehension, General Awareness, and Keyboard Skills के बारे में Question पूछे जाते हैं।

CPCT की तैय्यारी कैसे करें ?

CPCT का पूरा नाम है “Computer Proficiency Certification Test” जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की जाती है।

CPCT की तैयारी करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

Exam Mode

CPCT परीक्षा में 2 भाग होते हैं एक Written exam और एक typing test लिखित परीक्षा में Computer, GK, अंक गणित, समझबूझ कर पढ़ना, और simple mental ability और तर्क के प्रश्न पूछे जाते हैं। typing test में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में typing की Speed और शुद्धता का मापा किया जाता है।

Registration

CPCT परीक्षा के लिए आपको Online Registration करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको CPCT पोर्टल पर जाकर अपना Registration करना होगा।

आपको Registration fee के रूप में 660 रुपये का Payment करना होगा। आपको अपनी परीक्षा की Exam Date और Exam Center का चयन करना होगा।

Last years Exam Paper

CPCT परीक्षा की तैयारी के लिए आपको last years के question paper, mock test, और अन्य अध्ययन सामग्री का उपयोग करना चाहिए। आप इन सभी सामग्रियों को CPCT पोर्टल पर ही प्राप्त कर सकते हैं।

आपको अपनी weaknesses को पहचानना और उन्हें सुधारने के लिए practice करते करना चाहिए।

Typing Speed And accuracy

CPCT परीक्षा के लिए आपको अपनी typing की गति और accuracyको बढ़ाने के लिए रोजाना typing करना चाहिए। आपको हिंदी typing के लिए मंगल फॉन्ट का उपयोग करना होगा।

आपको अपनी typing की Speed और शुद्धता को मापने के लिए विभिन्न Typing Website और Typing Software का उपयोग कर सकते हैं।

Computer Basic Information

CPCT परीक्षा के लिए आपको अपने कंप्यूटर की basic जानकारी को बेहतर करना चाहिए। आपको कंप्यूटर के Part, Operating System, Internet, E-mail, Word, Excel, PowerPoint, आदि के बारे में जानना चाहिए ।

आपको इन सभी subjects के लिए online videos, tutorials, और Notes का उपयोग कर सकते हैं।

सीपीसीटी एग्जाम में टाइपिंग स्पीड कितनी चाहिए?

सीपीसीटी एग्जाम में typing speed का महत्वपूर्ण Role होता है। इस परीक्षा में आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में typing करनी होती है।

हिंदी टाइपिंग

आपको कम से कम 20 वर्ण प्रति मिनट की गति से हिंदी में Type करना होगा। आपको मंगल फॉन्ट का उपयोग करना होगा। आपको एक निर्धारित lesion को Type करना होगा। आपको 15 मिनट का Time मिलेगा।

अंग्रेजी टाइपिंग

आपको कम से कम 30 वर्ण प्रति मिनट की गति से अंग्रेजी में टाइप करना होगा। आपको किसी भी फॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं। आपको एक निर्धारित lesion को टाइप करना होगा। आपको 15 मिनट का Time दिया जाता है ।

आपकी Typing की शुद्धता भी मूल्यांकन की जाएगी। आपको अपनी Typing में कम से कम त्रुटियां होनी चाहिए । आपको हर गलती के लिए 1 अंक कट जाएगा।

FAQ Of CPCT (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

प्रश्न 1. CPCT का फुल फॉर्म क्या है ?

CPCT का फुल फॉर्म Computer Proficiency Certification Test होता है।

प्रश्न 2. अच्छी टाइपिंग स्पीड कितनी होती है?

अच्छी typing speed का कोई एक मापदंड नहीं है, यह आपके काम के प्रकार और आवश्यकता पर निर्भर करता है। लेकिन सामान्य रूप से, 40 से 50 WPM (वर्ड प्रति मिनट) को एक अच्छी typing speed माना जाता है।

जो कि आपको अधिकतर कार्यों के लिए पर्याप्त होगी। लेकिन Speed से ज्यादा महत्वपूर्ण है आपकी Typing की शुद्धता, यानी आप कितनी कम गलतियां करते हैं।

प्रश्न 3. CPCT परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट कहाँ से ले?

आप CPCT पोर्टल पर online mock test ले सकते हैं। इसके लिए आपको registered candidate होना चाहिए और 100 रुपये + GST का भुगतान करना होगा। आपको बहुविकल्पीय प्रश्न और typing test दोनों का मॉक टेस्ट मिलेगा।

प्रश्न 4. CPCT परीक्षा हिंदी में होता है?

हां, CPCT परीक्षा हिंदी में होता है। इस परीक्षा में आपको हिंदी टाइपिंग के साथ साथ हिंदी मेंmultiple choice questions का उत्तर देना होता है।

इसके अलावा, आपको English typing और अंग्रेजी में बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर भी देना होता है। इस प्रकार, आपको दोनों भाषाओं में टाइपिंग और Computer की जानकारी होनी चाहिए।

Leave a Comment