DVD Full Form In Hindi : डिजिटल वर्सटाइल डिस्क क्या है ?

डीवीडी फुल फॉर्म DVD का प्रयोग आज से 15 साल पहले बहुत ज्यादा हो रहा था, जो लगभग सभी के घरों में Music या मूवी देखने के लिए बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता था ।

आज भी DVD का उपयोग होता लेकिन उसकी तुलना में बहुत ही कम होता है , लगभग आज के समय में तो गायब ही हो गया है । DVD का उपयोग आज Software कम्पनी ज्यादा करती है ।

Whatsapp Channel
Telegram channel

आज आपको आपके अतीत में लेकर चलते है और DVD के बारे में वो पूरी जानकारी लेते है जो आपको आज भी जानना आवश्यक होता है DVD का फुल फॉर्म क्या है ? डीवीडी के प्रकार , इतिहास , डीवीडी के कार्य , और डीवीडी का अविष्कार कब हुआ ? पूरी जानकारी के लिए आप अंत तक जरुर बनें रहे ।

DVD Full Form In Hindi

DVD Full Form In Hindi “Digital Video Disc” or “Digital Versatile Disc” ) होता है। हिंदी में “अंकीय चित्रीय चक्रिका” कहते है यह एक प्रकार का optical storage डिवाइस होता है, जिसका इस्तेमाल उच्च गुणवत्ता वाले Video, Audio, Photo और अन्य डेटा को stored करने के लिए किया जाता है।

DVD Full Form In Hindi
DVD Full Form In Hindi

DVD की storage capacity CD की तुलना में काफी अधिक होती है। एक DVD में अधिकतम 17.08 GB तक का data store किया जा सकता है।

वर्ड पहला फुल फॉर्म दूसरा फुल फॉर्म
D  Digital   Digital
V  Video   Versatile
D  Disc  Disc

DVD के और मतलब होते है जो निम्न प्रकार है –

1. Digital Video Disk

यह एक पुराना नाम है, जो डीवीडी के शुरुआती दिनों में Use किया जाता था। इसका मतलब है कि डीवीडी का उपयोग केवल Video को store करने के लिए किया जाता था।

2. Digital Versatile Disk

यह एक नया नाम है, जो डीवीडी के Development के साथ किया जाता है। इसका मतलब है कि डीवीडी का उपयोग विभिन्न प्रकार के डेटा, जैसे Video, Audio, Game, और Software को स्टोर करने के लिए किया जाता है।

3. Digital Virtual Disk

यह एक technology नाम है, जो डीवीडी को एक virtual drive के रूप में दर्शाता है। इसका मतलब है कि डीवीडी को एक Computer में एक File के रूप में mount किया जा सकता है, जिससे इसे एक असली Disk की तरह पढ़ा और लिखा जा सकता है।

DVD का इतिहास

1990 के शुरुआत में दो high density वाले ऑप्टिकल स्टोरेज Standard विकसित किए जा रहे थे एक था multimedia compact disc (MMCD), जिसका समर्थन Philips और Sony द्वारा किया गया था ।

और दूसरा था super density disk (SD), जिसका समर्थन Toshiba, Time-Warner, Electric, Hitachi, Mitsubishi Electric, Pioneer, Thomson और JVC द्वारा किया गया था।

DVD एक डिजिटल optical disk data storage प्रारूप है, जिसे 1995 में आविष्कार और विकास किया गया था। इसका पहला रिलीज 1 नवंबर 1996 को जापान में हुआ था।  

इस माध्यम में किसी भी प्रकार का digital data stored किया जा सकता है और इसका व्यापक उपयोग video program (DVD प्लेयर के द्वारा देखे जाने वाले) या पूर्व में Software और अन्य कंप्यूटर फाइलों को stored करने के लिए किया जाता था।

डीवीडी का आविष्कार किसने किया?

डीवीडी का विकास एक साझा प्रयास था, जिसमें कई electronics और media companies ने भाग लिया था। इनमें से कुछ हैं – Philips, Sony, Toshiba, Panasonic, Time Warner, जापान विक्टर कंपनी (JVC) आदि।  

इन कंपनियों ने 1995 में एक shared format का घोषणा की, जिसे DVD के नाम से जाना गया।

डीवीडी का आविष्कार CD को देखते हुए किया गया था, जैसा कि हमने बताया कि CD की स्टोरेज क्षमता कम थी, इसलिए storage capacity को ज्यादा बढ़ाने के लिए एक नया Format बनाने की जरूरत थी।

डीवीडी ने CD को Market से बाहर कर दिया, और उच्च गुणवत्ता वाले Video को stored करने का एक नया माध्यम बन गया।

डीवीडी का कार्य क्या है?

डीवीडी का कार्य डेटा को Optical Disk पर संग्रहित और पढ़ने का है। डीवीडी का उपयोग Video, Audio, Photo, Software और अन्य प्रकार के डेटा को रखने और चलाने के लिए किया जाता है।

डीवीडी की विशेषता यह है कि यह एक कॉम्पैक्ट डिस्क (CD) की तुलना में अधिक density और Capacity रखती है। एक डीवीडी में 4.7 GB से लेकर 17.08 GB तक का data store किया जा सकता है।

डीवीडी को एक laser द्वारा पढ़ा और लिखा जाता है, जिसका तरंग दैर्ध्य 650 nm होता है। डीवीडी के अलग-अलग प्रकार होते हैं, जो Data को लिखने और मिटाने की क्षमता के आधार पर भिन्न होते हैं।

उदाहरण के लिए, DVD-ROM सिर्फ पढ़ने के लिए है, DVD-R और DVD+R एक बार ही लिखे जा सकते हैं, DVD-RW और DVD+RW कई बार लिखे और मिटाए जा सकते हैं, और DVD-RAM random access memory का काम करता है।

डीवीडी का इस्तेमाल करने के लिए, आपको एक DVD प्लेयर या ड्राइव की जरूरत होती है, जो डीवीडी को पढ़ सके और उसकी सामग्री को एक TV, computer या अन्य उपकरण पर दिखा सके।

डीवीडी के अलावा, अन्य Optical Disk प्रारूप भी हैं, जैसे Blu-ray Disc (BD), जो उच्च परिभाषा वाले वीडियो को stored करने में सक्षम हैं।

DVD के कई प्रकार होते हैं,

DVD-ROM

यह एक पढ़ने के लिए ही उपयोगी Format है, जिसमें video, audio, data या अन्य प्रकार की फाइलें पहले से ही लिखी जाती हैं। इसे किसी भी DVD प्लेयर या Drive में चलाया जा सकता है।

DVD-R और DVD+R

ये दोनों recordable Format हैं, जिनमें एक बार ही Data लिखा जा सकता है। इनकी क्षमता 4.7 GB होती है। इनमें से DVD-R अधिक compatible है, जबकि DVD+R अधिक तेज और आसान है।

DVD-RW और DVD+RW

ये दोनों rewritable format हैं, जिनमें डेटा को बार-बार लिखा और मिटाया जा सकता है। इनकी क्षमता भी 4.7 GB होती है। इनमें से DVD-RW अधिक compatible है, जबकि DVD+RW अधिक तेज और आसान है।

DVD-RAM

यह एक random access memory format है, जिसमें डेटा को बहुत बार लिखा और मिटाया जा सकता है। इसकी क्षमता 2.6 GB से 9.4 GB तक हो सकती है। यह एक cartridge में आता है और सिर्फ कुछ ही DVD drives में चलता है।

DVD-R DL और DVD+R DL

ये दोनों double layer recordable format हैं, जिनमें एक Disk में दो परतें होती हैं। इनकी क्षमता 8.5 GB होती है। इनमें से DVD-R DL अधिक compatible है, जबकि DVD+R DL अधिक तेज और आसान है।

सीडी और डीवीडी में क्या अंतर होता है?

DVD CD
CD और DVD दोनों ऑप्टिकल डिस्क हैंCD और DVD दोनों ऑप्टिकल डिस्क हैं
DVD जो डेटा को एक प्लास्टिक की परत पर नीले लेजर द्वारा लिखते और पढ़ते हैं।DVD जो डेटा को एक प्लास्टिक की परत पर लाल लेजर द्वारा लिखते और पढ़ते हैं।
DVD में दोनों तरफ पॉली कार्बोनेट की Layer होती है, CD में केवल एक तरफ होती है।
DVD में Pits and Lands की दूरी और आकार सीडी से छोटे होते हैं, जिससे Data की density कम होती है।
DVD में नीले लेजर का उपयोग किया जाता है,CD के लाल लेजर से छोटी तरंग दैर्ध्य वाली होती है।
DVD का उपयोग video data के लिए किया जाता है।CD का उपयोग अक्सर audio data के लिए किया जाता है,

CD और डीवीडी का उपयोग विभिन्न प्रकार के Data को stored करने और चलाने के लिए किया जाता है।

डीवीडी कब लोकप्रिय हुई ?

डीवीडी का विकास 1995 में कई Electronics और media companies द्वारा किया गया था, लेकिन यह लोकप्रिय होने में कुछ समय लगा। DVD की पहली फिल्म ट्विस्टर थी, जो 1996 में रिलीज हुई थी।

डीवीडी की पहली movie market में उपलब्धता 1997 में थी, जब जापान में DVD player बिकने लगे। उसी साल, अमेरिका में भी DVD player और फिल्में Launch हुईं।

डीवीडी की Popularity तेजी से बढ़ी, क्योंकि यह एक नया, उच्च गुणवत्ता वाला, और आसानी से संग्रहीत करने योग्य प्रारूप था। डीवीडी ने video cassette recorder (VCR) को Market से बाहर कर दिया, और video देखने का एक नया तरीका बन गया।

एक डीवीडी में कितना डाटा स्टोर होता है ?

एक डीवीडी में data store करने की Capacity डीवीडी के प्रकार और Layer की संख्या पर निर्भर करती है।

एक डीवीडी में निम्नलिखित data store हो सकता है:

  1. एक तरफा, एक लेयर वाली डीवीडी (DVD-5) में 4.7 GB
  2. एक तरफा, दो लेयर वाली डीवीडी (DVD-9) में 8.5 GB
  3. दो तरफा, एक लेयर वाली डीवीडी (DVD-10) में 9.4 GB
  4. दो तरफा, दो लेयर वाली डीवीडी (DVD-18) में 17.08 GB

इनके अलावा, कुछ अन्य प्रकार की DVD भी हैं, जिनकी क्षमता अलग-अलग होती है, जैसे DVD-RAM, DVD-D, DVD-HD आदि।

FAQ Of DVD (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

प्रश्न 1. डीवीडी का फुल फॉर्म क्या है ?

DVD का फुल फॉर्म “डिजिटल वर्सटाइल डिस्क” इंग्लिश में  Digital Versatile Disc होता है। 

DVD का फुल फॉर्म “डिजिटल वीडियो डिस्क”इंग्लिश में  Digital Video Disc होता है ।

प्रश्न 2. डीवीडी कौन सी डिवाइस है?

डीवीडी एक “optical storage device” है, जो डेटा को एक प्रकाशीय चक्र पर लेज़र द्वारा लिखता और पढ़ता है। डीवीडी का उपयोग Video, Audio, Photo, Software और अन्य प्रकार के Data को संग्रहित और चलाने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 3. पहली डीवीडी कौन सी थी?

डीवीडी का Development एक साझा प्रयास था, जिसमें कई इलेक्ट्रॉनिक्स और media companies ने भाग लिया था।

इनमें से कुछ हैं – Philips, Sony, Toshiba, Panasonic, Time Warner , जापान विक्टर कंपनी (JVC) आदि। इन कंपनियों ने 1995 में एक shared format का घोषणा की, जिसे DVD के नाम से जाना गया।

प्रश्न 4. डीवीडी का असली नाम क्या है?

DVD का असली नाम “डिजिटल वर्सटाइल डिस्क” (Digital Versatile Disc) है। यह नाम 1999 में DVD Forum द्वारा चुना गया था, जो डीवीडी के standards का निर्माण करने वाला एक संगठन है।  

इससे पहले, DVD का नाम “डिजिटल वीडियो डिस्क” (Digital Video Disc) था, लेकिन इसे बदल दिया गया, क्योंकि DVD video के अलावा अन्य प्रकार के डेटा को भी stored कर सकती है।

1 thought on “DVD Full Form In Hindi : डिजिटल वर्सटाइल डिस्क क्या है ?”

  1. Howdy! Someone in my Myspace group shared this website with us so I came
    to take a look. I’m definitely enjoying the
    information. I’m bookmarking and will be tweeting this to my followers!

    Wonderful blog and amazing design.

    Reply

Leave a Comment