👉B Com Full Form In Hindi बी कॉम कोर्स कैसे करें 2023-24

Share

B com Full Form In Hindi अगर आप भी Finance में Interested हो तो आपके लिए यह Course बहुत अच्छा Option हो सकता है । आज के इस Course में आपको जानकारी देंगे बी कॉम का फुल फॉर्म क्या होता है ।

बैचलर ऑफ़ कॉमर्स यह इसका पूरा नाम है आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बी कॉम के बारे में विस्तृत Information देने जा रहा हूँ जैसे बी कॉम कोर्स क्या है ? बी कॉम कोर्स कैसे करें ? इसके लिए ,योग्यता फीस , बी कॉम कोर्स के भारत में सबसे अच्छे कॉलेज कौन से है ।

B com करने के बाद आप किस प्रकार की जॉब के लिए के लिए apply कर सकते है पूरी जानकारी के लिए आप मेरे साथ अंत तक बने रहे ।

B Com Full Form In Hindi  

Whatsapp Channel
Telegram channel

B.Com Full form in hindi “Bachelor of Commerce” होता है। यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री है जो कॉमर्स और संबंधित विषयों में ज्ञान प्रदान करती है। B.Com. course में आपको Accounting, Economics, Business Law, Tax, Insurance और प्रबंधन जैसे विषयों में समझ और कौशल प्राप्त होते हैं ।

बी कॉम कोर्स क्या होता है ?

B.Com. course एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जो विद्यार्थियों को कॉमर्स और संबंधित विषयों में ज्ञान प्रदान करता है। B.Com. course का duration 3 years होता है जो 6 semesters में बांटा जाता है।

B.Com. course में विद्यार्थियों को विभिन्न subjects पढ़ने होते हैं जैसे Financial Accounting, Micro Economics, Business Law, Business Statistics etc. B.Com. course में विद्यार्थियों को specializations भी मिलते हैं ।

जैसे B.Com. Accounts and Finance, B.Com. Economics, B.Com. Investment Management, B.Com. Banking and Insurance etc. B.Com. course करने के बाद विद्यार्थियों को कई job opportunities मिलती हैं ।

जैसे Chartered Accountant, Bank Manager, Insurance Agent, Stock Broker etc. B.Com. course करने के बाद विद्यार्थियों को higher studies के लिए M.Com. or MBA course कर सकते हैं।

DMLT Full Form In HindiKYC Full Form in Hindi
NCTE Full FormCTET Full Form In Hindi

बी कॉम कोर्स योग्यता ?

बी कॉम (B.Com) कोर्स एक 3 वर्षीय स्नातक Course होता है जो कि वाणिज्यिक शिक्षा से संबंधित होता है। यह कोर्स बहुत से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में उपलब्ध होता है।

यदि आप बी कॉम कोर्स करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. आपको कम से कम 10 + 2 पास होना चाहिए। आपके अंक और अन्य पात्रता मानदंड विभिन्न कॉलेजों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।
  2. कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की जांच करें – अपने इच्छित क्षेत्र में उच्च शिक्षा संस्थानों की जांच करें जो B Com पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
  3. आवेदन भरें – आप इच्छित कॉलेज या विश्वविद्यालय के Website से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर उनके कॉलेज काउंसलिंग केंद्र में जाकर Apply कर सकते हैं।
  4. प्रवेश परीक्षा दें – कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय बी कॉम पाठ्यक्रम के लिए Entrance Exam आयोजित करते हैं।

बी कॉम कोर्स mode क्या होता है ?

B.Com. course mode यानि कि बी कॉम कोर्स किस प्रकार से किया जा सकता है। B.Com. course mode तीन प्रकार के होते हैं: regular mode, distance mode और online mode

Regular mode

Regular mode में B.Com. course करने के लिए आपको किसी college या university में admission लेना होगा और वहाँ पर regular classes attend करनी होंगी। Regular mode में B.Com. course करने का benefit है कि आपको face-to-face interaction, practical exposure, campus facilities, extracurricular activities etc. मिलते हैं।

Distance mode

Distance mode में B.Com. course करने के लिए आपको किसी college या university में admission लेना होगा लेकिन आपको regular classes attend नहीं करनी होंगी। Distance mode में B.Com. course करने का benefit है

कि आपको flexibility, convenience, affordability, self-paced learning etc. मिलते हैं। Distance mode में B.Com. course करने के लिए आपको self-learning materials (SLM) and resources मिलते हैं जिनसे आप self-study कर सकते हैं।

Online mode

Online mode में B.Com. course करने के लिए आपको online platform पर admission लेना होगा और online lectures, discussion sessions, simulation techniques for practicals and online assessment attend करनी होंगी।

Online mode में B.Com. course करने का benefit है कि आपको accessibility, diversity, networking, feedback and support etc. मिलते हैं। Online mode में B.Com. course regular mode से slightly more affordable होता है।

ITI Full Form In hindiCBSE Full Form In Hindi
CU Full Form In HindiFull Form Of UGC

बी कॉम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम ?

बी कॉम कोर्स के लिए Entrance Exam आवश्यक नहीं होता है, लेकिन कुछ विश्वविद्यालय और कॉलेज Entrance Exam का आयोजन करते हैं। इसलिए, यदि आप किसी विश्वविद्यालय या कॉलेज में Admission लेना चाहते हैं जो एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करता है, तो आपको उस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा।

एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने से पहले, आपको उस विश्वविद्यालय या कॉलेज की Website पर जाकर उनके Admission Process के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। इससे आपको एग्जाम की तिथि, पात्रता मानदंड और संबंधित जानकारी मिलेगी।

आवेदन करने से पहले, आपको Exam के सिलेबस और पैटर्न के बारे में भी पता होना चाहिए ताकि आप अपनी तैयारी उस आधार पर कर सकें। एंट्रेंस एग्जाम के बाद, उस विश्वविद्यालय या कॉलेज के आधार पर आपको Admission दिया जाएगा।

ITI Full Form In hindi: Top 10 बेस्ट आईटीआई ट्रेड इंडिया

बी कॉम कोर्स फीस

B.Com. course fees structure यानि कि बी कॉम कोर्स करने के लिए कितना फीस देना होगा। B.Com. course fees structure college और course mode के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

B.Com. course fees structure कुछ आम तौर पर इस प्रकार होता है:

👉B.Com. course fees structure regular mode में 7.5K – 1 LPA हो सकता है।

👉B.Com. course fees structure distance mode में 10K – 50K हो सकता है

👉B.Com. course fees structure online mode में 15K – 80K हो सकता है।

👉B.Com. course fees structure government colleges में 1K – 50K हो सकता है।

👉B.Com. course fees structure private colleges में 45K – 2 LPA हो सकता है।

बी कॉम करने के बाद जॉब

बीकॉम कोर्स करने के बाद आपको कई तरह के जॉब मिल सकते हैं। आप accountant, business analyst, chartered accountant, stock broker, financial officer आदि जैसे पदों पर नौकरी कर सकते हैं।

आप चाहें तो बीकॉम के बाद आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं। आप M.Com, MBA, CA, LLB, digital marketing आदि कोर्सेज कर सकते हैं।

आपको सरकारी नौकरियों के भी मौके मिल सकते हैं। आप SSC CGL, railway, UPSC, IPS, state police force आदि परीक्षाओं में हिस्सा ले सकते हैं।

बीकॉम कोर्स करने के बाद आपको काफी सारे क्षेत्रों में करियर का मार्ग प्रशस्त होता है।

बी कॉम कोर्स के लिए top 10 कॉलेज in india

बीकॉम कोर्स के लिए top 10 कॉलेज in india जानना एक अच्छी बात है अगर आप कॉमर्स के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आपको बता दें कि India Today सर्वे में प्‍लेसमेंट के मामले में सबसे अच्‍छे 10 कॉलेजों की लिस्‍ट निम्नलिखित है¹:

👉Shri Ram College of Commerce (SRCC), Delhi

👉Lady Shri Ram College for Women (LSR), Delhi

👉 Loyola College, Chennai

👉Christ University, Bengaluru

👉 Hindu College, Delhi

👉Hansraj College, Delhi

👉St. Xavier’s College, Mumbai

👉Madras Christian College (MCC), Chennai

👉 Narsee Monjee College of Commerce and Economics, Mumbai

👉Symbiosis College of Arts and Commerce, Pune

इन कॉलेजों से पास हुए छात्रों को 5 लाख से 8 लाख रुपये सालाना पैकेज पर नौकरी मिलती है।

इन कॉलेजों में admission के लिए आपको entrance exam या merit list के basis पर apply करना होग। Entrance exam में प्रश्न accounting, economics, business studies, statistics, general awareness आदि subjects से पूछे जाते हैं।

Entrance exam में qualify करने के बाद candidates को counselling round में participate करना होता है, जहाँ seat allotment होती है।

इन कॉलेजों में admission का process college से college vary कर सकता है, इसलिए आपको college की official website पर admission notification check करना ज़रूरी है

बी कोर्स की फीस कितनी होती है ?

बी कॉम कोर्स की फीस कॉलेज और यूनिवर्सिटी के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। आमतौर पर, बी कॉम कोर्स की फीस 10,000 से 1,00,000 रुपये तक हो सकती है।

फीस में कुछ factors जैसे कि कॉलेज का reputation, location, infrastructure, faculty, placement, accreditation आदि प्रभाव डालते हैं।

फीस के साथ-साथ, आपको कुछ additional charges भी देने पड़ सकते हैं, जैसे कि admission fee, examination fee, library fee, hostel fee, mess fee, caution money आदि।

फीस का payment mode भी कॉलेज से college vary कर सकता है। कुछ कॉलेज online payment accept करते हैं, तो कुछ demand draft (DD) या cheque मांगते हैं।

फीस का payment semester-wise या annual-wise हो सकता है।

फीस में concession या scholarship मिलने का chance भी हो सकता है, अगर आपका academic performance अच्छा हो, या आप economically weak background से belong करते हो।

DMLT Full Form In Hindi : डीएम्एलटी का फुल फॉर्म क्या है ?

बी कॉम में कौन कौन से subject होते है ?

बी कॉम में अलग-अलग subjects होते हैं, जो कॉलेज और यूनिवर्सिटी के अनुसार vary कर सकते हैं। आमतौर पर, बी कॉम में निम्न subjects पढ़ाए जाते हैं:

👉Business Communication

👉Business Mathematics

👉Financial Accounting

👉Business Economics

👉Business Organisation and Management

👉Environmental Studies

👉Corporate Accounting

👉Income Tax Law and Practice

👉Cost Accounting

👉Auditing and Corporate Governance

👉Business Statistics

👉Business Law

👉Marketing Management

👉Human Resource Management

👉Banking and Insurance

इनके अलावा, कुछ optional subjects भी हो सकते हैं, जिनमें से आपको कुछ select करने होते हैं।

Full Form Of CAM : | Computer Aided Manufacturing |

बी कॉम में सामान्यत05 subjects होते हैं। इनमें से 03 subjects core subjects होते हैं और 02 subjects compulsory subjects होते हैं।

बी कॉम में 03 साल या 06 semesters होते हैं। प्रत्येक साल या semester में 05 subjects पढ़ाए जाते हैं।

बी कॉम general और honours में subjects की संख्या में कोई difference नहीं होता है, लेकिन course structure अलग-अलग होता है।

B.Com general में students को हर साल 05 subjects पढ़ने होते हैं, जिनमें 03 core subjects और 02 compulsory subjects होते हैं।

B.Com honours में students को B.Com के किसी एक subject को main subject के रूप में पढ़ना होता है, एक additional subject और बाकी other subjects होते हैं।

NET Full Form In Hindi : 2023-24 NET कैसे क्लियर करें ?

बी कॉम कोर्स करने के फायदे

बी कॉम कोर्स करने के फायदे कई हैं। इसके अंतर्गत आपको लेखांकन, Economics , व्यापार कानून, कर, बीमा और प्रबंधन जैसे विषयों में समझ और कौशल प्राप्त होते हैं।

बी कॉम कोर्स करने के बाद आपको अकाउंटिंग, बैंकिंग, वित्तीय प्रबंधन, सूचना प्रणाली और प्रबंधन में करियर बनाने का मौका मिलता है।

बी कॉम कोर्स करने से आपको MBA और PGDM जैसी स्नातकोत्तर डिग्री के लिए एक उत्कृष्ट आधार मिलता है।

आप B.Com. course online mode में भी कर सकते हैं। Online mode में B.Com. course करने का मुख्य benefit है कि आपको समय और स्थान की पाबंदी से मुक्ति मिलती है।

B.Com. course online ode में करने से आपको flexibility, convenience, affordability, accessibility, diversity, networking, self-paced learning, feedback and support  etc. benefits मिलते हैं।

CAE Full Form In Hindi: 2023 CAE Software कैसे सीखें ?

बी कॉम कोर्स जॉब लिस्ट

B.Com. course jobs list यानि कि बी कॉम कोर्स करने के बाद कौन-कौन सी नौकरियां मिल सकती हैं। B.Com. course करने के बाद आपको लेखांकन, ऑडिटिंग, टैक्स एडवाइजरी, वित्तीय सेवाएं, बैंकिंग, बीमा, टेलीकॉम्युनिकेशन, मैन्युफैक्चरिंग, शिक्षा, सरकारी सेक्टर आदि में करियर बना सकते हैं।

B.Com. course करने के बाद कुछ प्रमुख job profiles हैं:

👉Chartered Accountant:

👉Bank Manager

👉Insurance Agent:

👉Stock Broker:

👉Accountant:

👉Tax Consultant

👉Financial Analyst:

👉Business Analyst:

👉Human Resource Manager

👉Marketing Manager:

B.Com. course jobs list में और भी कई job profiles हो सकते हैं जो B.Com. course specializations पर depend करते हैं।

B.Com. course specializations में B.Com. Accounts and Finance, B.Com Economics, B.Com. Investment Management, B.Com. Banking and Insurance, B.Com Taxation, B.Com. Human Resources Management, B.Com. Financial Market, B.Com Computer Applications etc. हो सकते हैं।
Computer Full Form In Hindi : कंप्यूटर का फुल फॉर्म

सैलरी

सैलरी की बात करे तो यह अलग – अलग City और अलग- अलग Job Field में अलग होती है , कुछ जगह में आपको सुरुआत में कम और work का Experience होने के बाद आपकी सैलरी बड सकती है ।

शुरुआत में कम से कम लगभग 2 लाख से लेकर 4 लाख रूपये सालाना सैलरी Provide की जाती है ।

FAQ on B.com

प्रश्न 1. बी. कॉम फुल फॉर्म क्या है ?

बी कॉम का फुल फॉर्म “Bachelor Of Commerce “ जिसका हिंदी अर्थ “वाणिज्य में स्नातक “ की डिग्री हासिल होती है ।

प्रश्न 2. बी कॉम करने से क्या बनते है ?

बी कॉम Course के बाद आपको निम्न प्रकार के Field में जॉब मिल सकती है
Accountant , Business analysist , Auditor , Economics , Finance Officer , Stock market Broker , Business Planer अधिकतर इन फील्ड में बी कॉम Course की जरूरत होती है ।

प्रश्न 3 . बी कॉम की फीस कितनी होती है ?

बी कॉम Course की फीस Govt और Private कॉलेज में अलग -अलग हो सकती है सरकारी कॉलेज में 10-20 हजार तक और प्राइवेट कॉलेज में 20 हजार से लेकर 1 लाख तक हो सकती है ।

प्रश्न 4. बी कॉम करने के बाद सैलरी कितनी मिलेगी ?

बी कॉम Course करने के बाद आपको कम से कम 25 हजार रूपये से लेकर 40 हजार रूपये तक सैलरी ले सकते है यह आपको वर्क के अनुसार अलग – अलग हो सकता है ।

निष्कर्ष

आप आपको यह Artical B Com का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी जैसे की “B Com full form in Hindi “ बी कॉम कोर्स क्या होता है , बी कॉम कोर्स की लिए योग्यता , फीस ,कॉलेज , जॉब और भही अन्य प्रकार की जानकारी मुझे उम्मीद है की आपको यह Article बहुत पसंद आया होगा ।

अगर आपका कोई सवाल हो या फिर कुछ जानकारी छुट गयी तो क्रप्या मुझे Comment के माध्यम से जानकारी दे सकते है ।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment